Home » MP Police SSU Vacancy 2022: मध्यप्रदेश में 150 आठवीं पास पुलिस भर्ती

MP Police SSU Vacancy 2022: मध्यप्रदेश में 150 आठवीं पास पुलिस भर्ती

MP Police SSU Recruitment: मध्य प्रदेश पुलिस विभाग द्वारा MP Police SSU Vacancy 2022 अर्थात विशेष सहयोगी दस्ता भर्ती के लिए Official Notification जारी की गयी है। मध्य प्रदेश के पांचवी और आठवीं पास पुरुष और महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का यह एक सुनहरा अवसर है।

अगर आप मध्य प्रदेश पोलिस विभाग द्वारा निकली MP Police SSU Bharti के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इस नौकरी से संबन्धित सभी जानकारी होनी चाहिए। जैसे की Madhya Pradesh Police SSU Vacancy 2022-23 के पात्रता मापदंड, आयु सीमा, आवेदन शुल्क, परीक्षा पैटर्न, आवेदन प्रक्रिया ओ चयन प्रक्रिया आदि के वारे में अवगत होना जरूरी है।

MP Police SSU Vacancy 2022

हम आपके लिए यह सभी जानकारी लेकर आए है। मध्य प्रदेश राज्य के नक्सल प्रभावित जिले बालाघाट, मंडला और डिंडोरी के लिए योग्य विवेचित उम्मीदवारों को विशेष सहयोगी दस्ता के 150 पदों पर भर्ती किया जाएगा। MP Police SSU Vacancy के चयनित उम्मीदवार को प्रतिमाह 25 हजार रुपये वेतन मिलेगी।

MP Police SSU Vacancy 2022 मध्य प्रदेश

Name of the JobPolice SSU
DepartmentPolice Department, Madhya Pradesh
Number of Posts Vacancy150
Age Limit18-38
Educational Qualification8th Pass
Application start date6th December 2022
Last Date for Application28th December 2022
Official Websitemppolice.gov.in

MP Police SSU Job Location

जिलाविकासखंडसहयोगियों की संख्या
बालाघाटबैहर, लांजी, किरनापुर, बिरसा, परसवाड़ा80
मंडलाबिछिया, मवई30
डिंडोरीबजाग, समनापुर, करंजिया40
कुल10150

विशेष सहयोगी दस्ता भर्ती के पात्रता

Madhya Pradesh Police SSU Job Application के आवेदनकारी कम से कम आठवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। लेकिन अम्मीदवार अगर अनुसूचित जनजाति का है और पाँचवीं कक्षा उतिर्ण हुआ है, तो वो इस पद के लिए योग्य माना जाएगा।

MP Police SSU Vacancy 2022 के लिए मध्य प्रदेश नक्सल प्रभावित जिले बालाघाट, मंडला और डिंडोरी के वो आशायी उम्मीदवार आवेदन कर सकते है, जो पिछले 10 वर्ष से उन जिले के ऊपर दिए गए विकासखंडों में निवास कर रहे हैं।

आवेदनकारी को आवेदन पत्र के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों भी सलग्न करना अनिवार्य है। अगर कोई उम्मीदवार की दो से अधिक संतान है और उसमें से एक का जन्म 26 जनवरी 2001 या उसके पश्चात हुआ हो, तो वह किसी सेवा या पद पर नियुक्ति के लिए पात्र माना नहीं जाएगा।

आयु सीमा

MP Police SSU Recruitment में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 18 वर्ष से 33 वर्ष के अंदर होनी चाहिए। लेकिन सभी आरक्षित वर्ग एवं महिलाओं के लिए अधिकतम आयु सीमा में 38 साल तक की छुट दी गयी है।

पात्रता मापदंड के नियम अनुसार, 2023 जनवरी के प्रथम दिन को उम्मीदवार निर्धारित न्यूनतम आयु पूरी कर ली हो और अधिकतम आयु सीमा के पार न हो।

MP Police SSU Recruitment Application Fee

आपको जानकर खुसी होगी की मध्य प्रदेश पुलिस विभाग द्वारा जारी की गयी MP Police SSU Bharti सभी के लिए निशुल्क रखा गया है। अर्थात यह रिक्त पदों पर आवेदन के लिए विभाग की तरफ से किसी से भी कोई आवेदन शुल्क नहीं ली जाएगी। SSU Vacancy for MP Police के लिए आवेदन करना एकदम फ्री है।

Selection Process in MP Police SSU Vacancy

  1. MP Police SSU Vacancy 2022 में भर्ती के लिए उम्मीदवार का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।
  2. इसके साथ साथ दस्तावेज़ परीक्षण भी होगी और उम्मीदवार को फिजिकल टेस्ट में भी उत्तीर्ण होना होगा।
  3. शारीरिक दक्षता परीक्षा (Physical Test) में उम्मीदवार को 10 मिनिट में 1600 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। जो जितनी जल्दी दौड़ पूरी करेगा उसे तय किए गए सूची के अनुसार 100 में से उतनी अंक प्राप्त होगी। इसी अंक के आधार पर चयनित ऊमीदवारों को उनके जिले में नियुक्ति मिलेगी।

How to Apply for MP Police SSU Vacancy 2022?

MP Police SSU Vacancy 2022 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को विभाग द्वारा नीचे दी गयी Application Form PDF download करना होगा। जो की हमारे साइट में उपलब्ध है।

Step 1: इस लिंक से Application Form PDF को डाउनलोड करें। यह आवेदन पत्र को सही से भरें ओ मांगी गयी सभी जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी इसके साथ सलग्न कर दें।

Step 2: इसके बाद आपके जिले के पुलिस कार्यालय में जाकर इस आवेदन पत्र जमा कर दें।

Step 3: इस तरह आपको Madhya Pradesh Police SSU Recruitment 2022 के लिए आवेदन करना होगा।

Police SSU Bharti in MP में आवेदन हेतु अधिक जानकारी के लिए आप विभाग द्वारा जारी की गयी आधिकारिक अधिसूचना (official notification) जांच कर सकते हैं।

Leave a Comment