Ladli Behna Yojana Application Rejection होने का कारण जानिए, इन बातों का रखें ध्यान, नहीं मिलेंगे 1000 रुपये

लाडली बहना योजना एप्लिकेशन रिजेक्शन की कारण: लाडली बहना योजना (CMLBY) की घोषणा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी। इस योजना का उद्देश्य समाज की गरीब और पिछडे बर्ग की महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करना है। जिन आवेदकों ने मध्य प्रदेश Mukhyamantri Ladli Behna Yojana 2023 के लिए आवेदन किए हैं उनमें से कुछ आवेदकों का आवेदन कुछ कारणों के वजे से रिजेक्ट हो रहे हैं।

इस लेख में, हम आपको लाडली बहना आप्लिकेशन की रिजेक्शन के जो भी कारण है उसके बारे में सारी जानकारी देंगे। हमारे इस लेख को अंत तक पढ़कर आप अपने Ladli Behna Yojana Application Reject होने के पीछे का कारण जान सकते हैं और इससे बच भी सकते हैं।

Ladli Behna Yojna Application Rejected

जिन आवेदकों के फॉर्म रिजेक्ट कर दिए गए हैं, वे इस योजना का लाभ पाने के पात्र नहीं होंगे। Ladli Bahana Yojna आवेदनों की रिजेक्शन के कारण वैध डिटेल्स का ना होना या प्रॉपर डॉक्यूमेंटेशन और नॉलेज की कमी के कारण हो सकते हैं। इसके लिए सबसे इम्पोर्टेन्ट है की अप्लाई करने से पहले अपने दस्तावेज को सही तरीके से चेक करना चाहिए।

Ladli Behna Yojana Application Rejected Reasons

आवेदन रिजेक्शन का नामLadli Behna Yojana Application Rejection
योजना का नामलाड़ली बहना योजना
लाभार्थीमध्य प्रदेश के महिलाएं (विवाहित)
रिजेक्शन का कारणनीचे दी गई कई कारण
पुनर्सत्यापन अनुरोधऑनलाइन पोर्टल से
आधिकारिक पोर्टलcmladlibahna.mp.gov.in
योजना हेल्पलाइन नंबर0755-2700800

कैसे होंगे इस योजना के पात्र

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना (CMLBY) के लिए पात्र होने के लिए, महिलाओं की आयु 23 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। विवाहित और विधवा महिलाएं भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। लेकिन महिलाओं की वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

योजना के पात्र लाड़ली महिलाओं को अपने इम्पोर्टेन्ट डाक्यूमेंट्स (Documents) तैयार रखने होंगे जैसे:

  • आधार कार्ड जो की सही डिटेल्स के साथ अपडेटेड हो।
  • समग्र आईडी का केवाईसी (Samagra ID e-KYC) किया जाना चाहिए।
  • और बैंक अकॉउंट पासबुक, आधार कार्ड और फोन नंबर से जुड़ा होना चाहिए।

इस तरह आपका आवेदन इस योजना में स्वीकृत हो जाएगा।

Ladli Behna Yojana Application Rejected करने के कारण

कुछ ऐसे कारण हैं जिनके लिए लाड़ली आवेदकों के आवेदन को रिजेक्शन किया जा सकता है जैसे:

  1. आधार कार्ड में त्रुटि जैसे गलत नाम और जन्म तिथि आवेदन की रिजेक्शन के अधिकांश कारण हैं।
  2. फिर आधार कार्ड और समग्र आईडी, बैंक खाता को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करना और eKYC करना जरुरी है। ऐसा नहीं करने वाले आवेदकों को भी रिजेक्ट कर दिया गया है।
  3. लाड़ली बहना की बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय रहना चाहिए। जिसके लिए आपका आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैक खाता एक्टिभ रखना अनिवार्य है।
  4. सब कुछ ठीक होने के बाद भी सर्वर डाउन होने के कारण आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जाता है। उस स्थिति में, आप अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं और लाड़ली बहना योजना आवेदन की स्टेटस की जांच कर सकते हैं और इसे भरवा सकते हैं।

यदि आप मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना (cmladlibahna.mp.gov.in) के लिए पात्र हैं और आपके पास सभी दस्तावेज लिंक हुए हैं, तो आपको अपने अस्वीकृत आवेदन के पुन: सत्यापन के लिए आवेदन करना चाहिए।

Leave a Comment