MP Ladli Laxmi Yojana 2023: शिक्षा के लिए खाते में 12500 रुपए

Ladli Laxmi Yojana MP: एमपी लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश की गरीब बालिकाओं को आर्थिक रूप से मदद करती है। एमपी लाडली लक्ष्मी योजना 2023 एक सरकारी योजना है जो मध्य प्रदेश की गरीब बालिकाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह कार्यक्रम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा 1 अप्रैल 2007 को मध्य प्रदेश राज्य में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत लड़कियों को 1,18,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कीया जाता है।

2007 से शुरू की गई इस योजना में कुछ संशोधन किए गए हैं। अब इस योजना का नाम बदलकर एमपी लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 कर दिया गया है। योजना का लाभ लेने के लिए बालिका का जन्म 1 अप्रैल, 2008 को या उसके बाद होना चाहिए। माता-पिता मध्य प्रदेश से होने चाहिए।

Ladli Laxmi Yojana MP

इस लेख में, आपको मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 योजना, इसके लाभ, इसकी पात्रता मानदंड, इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज, इसके लिए आवेदन करने का तरीका, इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, आदि के बारे में जानकारी मिलेगी।

Ladli Laxmi Yojana 2023

योजना का नामLadli Laxmi Yojana 2.0
शुरू किया गयामध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभबालिकाओं के लिए आर्थिक मदद
लाभार्थीमध्य प्रदेश के बालिकाओं
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन और ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटladlilaxmi.mp.gov.in

उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार ने बालिकाओं के उज्ज्वल भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य लोगों को बालिकाओं के जन्म के बारे में सकारात्मक सोच रखने और राज्य में लिंगानुपात को बढ़ाने में मदद करना है। लाडली लक्ष्मी योजना का उद्देश्य समाज में लड़कियों की शिक्षा और स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार करना और उनके लिए एक शानदार भविष्य की नींव रखना है।

इस योजना के प्रयोग से राज्य पुरुष संतान की इच्छा के कारण अपनी जनसंख्या वृद्धि को सीमित कर सकता है। बाल विवाह को समाप्त किया जा सकता है, बालिका शोषण को रोका जा सकता है। लाडली लक्ष्मी योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार बालिकाओं के लिए एक सहायक और सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए सभी प्रयास कर रही है।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लाभ

  • इस योजना के तहत सरकार योग्य लड़कियों को 1,18,000 रुपये का आश्वासन प्रमाण पत्र जारी करेगी।
  • सफलतापूर्वक अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने वाली पंजीकृत लड़कियों को कक्षा 6वीं में प्रवेश पर 2000 रुपये, कक्षा 9वीं में 4000 रुपये, कक्षा 11वीं में 6000 रुपये और 12वीं कक्षा में प्रवेश पर 6000 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • लाडली लक्ष्मी योजना के तहत, लड़कियों को स्नातक या अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रम करने पर 25,000 रुपये की राशि मिलेगी
  • यह राशि दो बराबर किस्तों में एक बार प्रथम वर्ष में और दूसरी किश्तों के अंतिम वर्ष में दी जाएगी।
  • लड़कियों की उच्च शिक्षा की फीस सरकार देगी।
  • 21 वर्ष पूर्ण होने पर, 12वीं कक्षा में जाने पर अथवा प्रशासन द्वारा विवाह की निर्धारित आयु सीमा को पूरा करने पर बालिका को एक लाख की अंतिम राशि मिलेगी।

Ladli Lakshmi Yojana 2.0 की पात्रता के मापदंड

Ladli Laxmi Yojna 2.0 का लाभ उठाने के लिए बालिका का जन्म 1 जनवरी 2006 अथवा उसके बाद हुआ हो और नीचे दिएगए मापदंड को पूरा करता हो।

  • लड़की की माता पिता मध्य प्रदेश के निबासी हो, और लड़की की पंजीकरण आंगनवाड़ी केंद्र में होना अनीबार्य है।
  • माता-पिता को करदाता नहीं होना चाहिए और उनके केवल 2 से कम बच्चे हों। साथ ही दूसरा बच्चा होने के बाद परिवार नियोजन भी करना जरूरी है।
  • MP Ladli Laxmi Yojana 2.0 का लाभ प्रथम बालिका संतान के लिए बिना परिवार नियोजन किए ले सकते हैं, लेकिन दूसरी प्रसब में जन्मी लड़की के लिए योजना का लाभ लेने से पहले परिवार नियोजन अनीबार्य है।
  • स्पेसल केस में अगर एक साथ ३ लड़की जन्म लेते हैं तो तीनोको योजना का लाभ मिलेगा।
  • कोई भी बालिका जो बलात्कार की शिकार महिला की संतान है, वो भी इस योजना से लाभ पाने का हकदार है।
  • जो बालिकावों के माता या पिता मृत्यु हो चुकी है, उनका पंजीकरण कराया जा सकता है, भले ही वे अभी 5 वर्ष के नहीं हुए हों। अगर माता अथवा पिता दूसरी शादी करने के बाद होने बाले बालिकाओं को इस योजना का पात्र नहीं माना जाएगा।

आवश्यक दस्तावेज़

Ladli Laxmi Yojana MP का लाभ उठाने के लिए पात्र बालिकाओं को निम्न लिक्षित जरूरी दस्तावेज़ जमा करनी होगी।

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फटोग्राफ
  • स्थानीय आंगनवाड़ी में पंजीकृत बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • पितामाता का पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • बैंक अकाउंट का पासबुक

How to Apply Online for Ladli Laxmi Yojana 2023?

MP Ladli Laxmi Yojana 2.0 के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। या फिर ऑफलाइन आवेदन करने के लिए स्थानीय आंगनवाड़ी केंद्र जा सकते। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्न लिक्षित स्टेप्स फॉलो करें:

Step 1: सर्वप्रथम योजना का आधिकारिक वेबसाइट ladlilaxmi.mp.gov.in पर जाए और होमपेज पर “आवेदन करें” के विकल्प पर क्लिक करें।

Step 2: अब आपके सामने और एक पेज खुल जाएगा, याहाँ आपको कुछ स्व घोषणा मिलेगा, सबको चेक करके “आगे बढ़ें” के विकल्प पर क्लिक करे।

Step 3: अभी आपको लाडली की समग्र आईडी, लाडली की परिवार की समग्र आईडी भरना है और किस लाडली के लिए आवेदन किया जा रहा है सिलैक्ट करने के बाद समग्र से जानकारी प्राप्त करें की बटन पर क्लिक करें।

Step 4: आपके सामने अभी परीवार की डीटेल्स दिखाई देगा, उसे चेक करके आगे बढ्ने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।

Step 5: इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें और “आपके जानकारी सुरक्षित करें” का बटन पर क्लिक करें।

Step 6: अब आपके सामने लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 का मुख्य आवेदन पत्र खुल जाएगा। इसमें बालिका की सभी व्यक्तिगत जानकारी ध्यानपूर्वक भरें।

Step 7: इसके साथ टिकाकरण की जानकारी, टिकाकरण की स्थिति तथा पत्राचार की जानकारी भी सही से भरें।

Step 8: सभी जानकारी भरने के बाद जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें एवं आवेदन पत्र को और एक वार जांच करके सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

MP Ladli Lakshmi Yojana 2023 में आवेदन पत्र सबमिट करने के बाद आपको पंजीयन क्रमांक (Registration Number) प्राप्त होगा। इस तरह Ladli Laxmi Yojana Madhya Pradesh के लिए आपका आवेदन प्रक्रिया पूरा हो जाएगा।

लाड़ली लक्ष्मी नाम लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें ?

आवेदन पत्र सबमिट करने के बाद Ladli Laxmi Yojana आवेदन पत्र की स्थिति तथा नाम लिस्ट जांच करने के लिए आपको निम्न लिक्षित प्रक्रिया का अनुसरण करना होगा।

Step 1: पहले आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए और लगइन करें।

Step 2: होमपेज पर “बालिका विवरण” के विकल्प पर क्लिक करें।

Step 3: अब आपके सामने लाड़ली लक्ष्मी योजना का नाम लिस्ट खुल जाएगा, इसमें बालिका का नाम है या नहीं आप देख सकते है।

Step 4: बालिका के नाम, बालिका के माता या पिता के नाम, बालिका के रेजिस्ट्रेसन नंबर और जन्म दिनांक आदि अलग अलग तरीके से आप बालिका नाम यहां सर्च कर सकते।

Step 5: इसके बाद खोजे (Search) बटन पर क्लिक करने पर आपके सामने लाड़ली लक्ष्मी योजना की पूरी नाम लिस्ट खुल जाएगी। इसमें से आप अपना नाम चेक कर सकते हें।

FAQs related to Ladli Laxmi Yojana 2023

मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना क्या है?

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना का सुरुवात आर्थिक सहायता की मदद से मध्य प्रदेश की गरीब परिवार की बालिकाओं का भबीष्य सुधारना, राज्य में लिंगानुपात में सुधार लाने के लिए मध्य प्रदेश की सरकार की द्वारा की गई है।

लाडली लक्ष्मी में कितने पैसे मिलते हैं?

इस योजना के तहत कई किस्तों में लाभार्थी बालिकाओं को कुल 118000 को आर्थिक सहायता प्रदान किया जात है।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

आप लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन 2 तारिके से कर सकते हैं। पहला है ऑफलाइन, जिसमें आपको आंगनवाड़ी केंद्र जाके वहाँ से आवेदन करना है। दूसरा है ऑनलाइन जिसमें आप उपरे दिये गए स्टेप्स फलो करके घर बैठे आपने मोबाइल से आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment