मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना: मध्य प्रदेश के अनाथ बच्चों के लिए को मासिक आर्थिक सहायता

Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा अनाथ बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना की शुरुआत की गई है। मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के माध्यम से अनाथ बच्चों को शिक्षा, चिकित्सा आदि सुविधाएं मिलेंगी। जिस बच्चे के माता-पिता की मृत्यु किसी कारणवश या कोविड-19 में हुई हो, उन बच्चों को भी इस योजना के तहत सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना

इस योजना के अंतर्गत 18 वर्ष से कम आयु के अनाथ बच्चों को सर्वोत्तम और उच्चतम शिक्षा के लिए प्रति माह आर्थिक सहायता दी जाएगी। योजना के अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को अलग से एक योजना में शामिल किया जाएगा।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना 2023

योजना का नामMukhyamantri Bal Ashirwad Yojana
शुरू किया गयामध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभअनाथ बच्चों को आर्थिक सहायता
लाभार्थीजिन परिवारों के पास अपना घर नहीं है
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन और ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटअभी तक घोषित नहीं किया गया

योजना उद्देश्य

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के अनाथ बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से अनाथ बच्चों को शिक्षा के लिए आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा और वे अपने जीवन में उच्चतम शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana का लक्ष्य है कि प्रत्येक अनाथ बच्चों को उनकी पढ़ाई पूरी होने तक 5000 रुपये की आर्थिक सहायता मिले।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना में दो योजनाएं

राज्य के अनाथ बच्चों के बीच मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना दो भागों में वितरित की जाती है। एक योजना 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए है और एक 18 साल से ऊपर के बच्चों के लिए है। तो आइए जानते हैं दोनों स्कीम के बारे में।

ऑफ्टर केयर योजना

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना की इस योजना के तहत 18 वर्ष से अधिक आयु का बच्चा अपने पैरों पर खड़ा हो पाता है। बच्चे को राज्य सरकार द्वारा प्रतिष्ठित संस्थानों में नौकरी दी जाएगी। नौकरी के साथ-साथ 5 से 8 हजार रुपए प्रतिमाह की आर्थिक राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत 24 वर्ष की आयु तक बच्चे को वित्तीय राशि प्रदान की जाएगी।

सपॉन्सरशिप योजना

Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana के इस भाग के तहत 18 वर्ष से कम आयु के अनाथ बच्चे को लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से बच्चे को प्रति माह 4,000 रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी।

अनाथ बच्चे को शिक्षा और चिकित्सा सहायता प्रदान की जाएगी। इसके लिए बच्चे का आयुष्मान कार्ड भी बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना से 18 वर्ष की आयु तक के बच्चों को ही सरकार द्वारा आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। बच्चे को मिलने वाली राशि बच्चे की देखभाल करने वाले संरक्षक के बैंक खाते में जमा की जाएगी।

योजना का पात्र

  • केवल अनाथ बच्चे ही मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के लिए पात्र होंगे।
  • वे बच्चे जिनके माता-पिता इस दुनिया में नहीं हैं वे इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • वह बच्चा मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

MP मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के लिए आवेदन करने के इच्छुक लोगों को कुछ दिनों तक इंतजार करना होगा। कारण यह है कि मध्य प्रदेश सरकार ने केवल योजना की घोषणा की है।

भले ही इस योजना को कैबिनेट में मंजूरी मिल गई हो, सरकार ने इस योजना या इसकी आधिकारिक वेबसाइट में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में कुछ भी उल्लेख नहीं किया है।

इसलिए, कृपया तब तक बने रहें जब तक कि मध्य प्रदेश सरकार आवेदन के संबंध में अपडेट नहीं देती। Mukhyamantri Baal Aashirwad Yojana के बारे में कोई भी अपडेट प्राप्त होते ही हम आपको जल्द से जल्द सूचित करेंगे। सबसे तेज़ अपडेट के लिए हमारे पुश नोटिफिकेशन की सदस्यता लें या टेलीग्राम पर हमसे जुड़ें।

Leave a Comment