गांव की बेटी योजना 2023 New Registration Open, फॉर्म PDF Download

Gaon Ki Beti Yojana एक छात्रबृत्ति योजना है। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा गांव की कन्याओं को पढाई जारी रखने की प्रोत्साहन देने के लिए गांव की बेटी योजना शुरू कि गई है। गांव की बेटी योजना के माध्यम से गांव की बेटीओं को आगे पढ़ने के लिए प्रोत्साहन तथा आर्थिक सहायता प्राप्त होगी। हम इस लेख के माध्यम से आपको Gaon Ki Beti Yojana से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकरी देने जा रहे है।

आज भी देश के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्र में बेटीयाँ उच्च शिक्षा प्राप्त करने से बंचित रहते हैं। इसलिए बेटीओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार समय समय में नाना प्रकार योजनाओं का संचालन करते हैं। ऐसे ही अपने राज्य के बेटिओं को शिक्षाक्षेत्र में प्रोत्साहन करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार के आदेशानुसार उच्च शिक्षा विभाग द्वारा MP Gaon Ki Beti Yojana का संचालन किया गया है।

गांव की बेटी योजना फॉर्म pdf

Gaon Ki Beti Yojana 2023

योजना का नामगांव की बेटी योजना
शुरू किया गयामध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभगांव की बेटियों के लिए बित्तीय सहयता
लाभार्थीमध्य प्रदेश की 12वीं कक्षा में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण छात्राएं
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटscholarshipportal.mp.nic.in

गांव की बेटी योजना का उद्देश्य

मध्यप्रदेश राज्य के प्रत्येक गांव में शिक्षा प्राप्त कर रही सभी कन्याओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना गांव की बेटी योजना का मूल उद्देश्य है। जिससे गांव की बेटियां अपने शिक्षा सम्बंधित खर्च्च के लिए किसीके ऊपर निर्भर नहीं करेंगे।

इस योजना के अंतर्गत 12वीं कक्षा में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने वाली प्रत्येक छात्राओं को प्रतिवर्ष 10 माह तक Rs.500 प्रति माह छात्रबृत्ति प्रदान की जाएगी। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के माध्यम से गांव की बेटिओं में साक्षरता दर में बृद्धि होगी एवं उनको अच्छी रोजगार के उत्स भी प्राप्त होगी, जिससे उनके जीवन स्तर में काफी सुधार आएगा।

इसी तरह की योजना: प्रसूति सहायता योजना

योजना के लाभ

गांव की बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन करने हेतु मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई गांव की बेटी योजना से मिलने वाली लाभ निम्न प्रकार हैं।

  • MP Gaon Ki Beti Yojana के तहत गांव की बेटियों को उच्च शिक्षा मिल पाएगी, जिससे उनको आगे जाकर अच्छी नौकरी प्राप्त होगी।
  • इस योजना के द्वारा लड़कियों को बित्तीय सहयता मिलने की वजह से वो आगे बढ़ पाएंगे और अपने माँ-बाप पर बोझ नहीं बनेंगे।
  • अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य वर्ग तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के सभी छात्राएं इस योजना का लाभ उठा सकते है।
  • इस योजना के माध्यम से 12वीं कक्षा में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने वाली सभी कन्याओं को छात्रबृत्ति मिलेगी।
  • यह छात्रबृत्ति प्रति माह 500 रुपये की दर से दश माह तक प्रतिवर्ष प्रदान की जाएगी।
  • इंजीनियरिंग और मेडिकल के छात्राओं को कुल 7500 रुपये की वार्षिक सहायता मिलेगी। यह 10 महीने में 750/- रुपये प्रति माह की दर से दिया जाता है।
  • इस योजना के माध्यम से लडकियां किसी के ऊपर निर्भर नहीं होंगी, उनकी व्यक्तिगत मौलिक जरूरतों का ख्याल रख सकते हें तथा अपनी पैरों पे खड़ी हो पाएंगी।

MP Gaon Ki Beti Yojana के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार कुछ पात्रता मापदंड तय किए है, जिससे पूरा करने पर आप Gaon Ki Beti योजना का लाभ ले सकते है। वह निम्न प्रकार है।

  • गांव की बेटी योजना के लिए आवेदन करने वाली लड़कियां ग्रामीण क्षेत्र से होनी चाहिए।
  • आवेदक मध्यप्रदेश राज्य के स्थायी निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदक को 12वीं कक्षा में 60% तथा उससे ज़्यादा फीसदी मार्क प्राप्त होनी चाहिए।
  • Gaon Ki Beti Yojana का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास जाती प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • अगर आप अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य वर्ग तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से हैं तो आप इस योजना के लिए आबेदन कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

गांव की बेटी योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको निम्न लिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाती प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • 10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • आईडी प्रूफ
  • ब्यांक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • ईमेल ID
  • मोबाईल नंबर
  • कॉलेज कोड

गांव की बेटी योजना ऑनलाइन आवेदन

गांव की बेटी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। निम्न लिखित प्रक्रिया फलो करके आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

Step 1: इसके लिए सर्वप्रथम आपको स्टेट स्कॉलरशिप पोर्टल मध्यप्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट scholarshipportal.mp.nic.in पर जाना होगा।

Step 2: अभी आपके सामने होमपेज खुलके आयेगा, नीचे आपको “Schemes Of Higher Education Dept” सेक्शन पे जाना है, इसमें आपको “New Registration for Gaon Ki Beti & Pratibha Kiran Yojna (2022-23)” लिंक पे क्लिक करना है।

Step 3: अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फार्म खुलके आयेगा, इसमे पुछी गयी सारी जानकारी सहिसे भर लीजिये। सब जानकारी भरने के बाद क्याप्चा कोड देके “Check Form Validation” बटन पे क्लिक करें। सब डिटेल्स व्यालिडेट करने के बाद फार्म सबमिट कर दीजिये।

Step 4: अब आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो गया, रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर लगइन आईडी और पासवर्ड आ जायगा।

Step 5: आप इस आईडी, पासवर्ड और Captcha Code दर्ज करके पोर्टल पर लॉगिन का सकते हैं।

Step 6: इसके वाद आपके सामने ‘Apply For Gaon Ki Beti Yojana’ का बिकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने पर आपके सामने आवेदन फार्म खुल जाएगा।

Step 7: अब आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सारी महवपूर्ण जानकारी भरना होगा और सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।

Step 8: अब दर्ज की गई सभी जानकारी और दस्तावेजों को एक वार फिर से चेक करने के वाद Submit बटन पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार योजना के लिए आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

आप ऑफलाइन प्रक्रिया से भी आबेदन कर सकते हैं। नीचे दिये गए तरीके से आप Gaon Ki Beti Form Pdf Download करके भी आबेदन कर सकते हैं।

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको पहले फॉर्म PDF डाउनलोड करना होगा। फिर, इसे आवश्यक विवरण के साथ भरें, आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने के बाद जनपद पंचायत में जमा करें।

How to Track Status of Gav ki Beti Yojna Application?

गांव की बेटी योजना के लिए आवेदन करने के पश्चात अगर आप आवेदन स्थिति जांच करना चाहते है तो आपको निम्न लिखित प्रक्रिया फलो करना होगा।

Step 1: पहले आपको स्टेट स्कॉलरशिप पोर्टल मध्य प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2: होमपेज पर आपको ‘Track Gaon Ki Beti/ Pratibha Kiran/ Vikramaditya Yojana Application Status’ पर क्लिक करना होगा।

Step 3: अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहाँ आपको अपनी Application ID, Academic Year एवं Captcha दर्ज करना होगा।

Gaon Ki Beti Scholarship Status Check

Step 4: अब ‘Show My Application’ के बिकल्प पर क्लीक करने पर आवेदन स्थिति आपके सामने दिखाई देगी।

ऐसे ही विभिन्न राज्य के सरकर द्वारा चलाई गई एवं आनेवाली समस्त जन हितकर योजना के वारे में जानकारी हासिल करने के लिए एवं उसका लाभ उठाने के आप वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं। धन्यवाद।

गांव की बेटी योजना के स्कॉलरशिप का पैसा नहीं आनेका कारण और फॉर्म रिजैक्ट क्यूँ होता है

यदि आपके बैंक खाते में स्कॉलरशिप राशि नहीं आ रही है तो आप इसका कारण नीचे दिये गए तरीके से जान सकते हैं।

  • यदि आपने गलत बैंक अकाउंट नंबर या IFSC कोड प्रदान किया है तो आपको स्कॉलरशिप का पैसा नहीं मिलेगा।
  • यदि फॉर्म भरने के दौरान आपने जो बैंक खाता प्रदान किया है वह आपके नाम पर नहीं है तो आपको स्कॉलरशिप नहीं मिल सकती है। सफलतापूर्वक स्कॉलरशिप का पैसा प्राप्त करने के लिए अकाउंट आपके नाम पर होना चाहिए।
  • कई दिनों तक बैंक खाते का उपयोग न करने से यह निष्क्रिय हो जाता है, तो यह कारण हो सकता है कि आपको स्कॉलरशिप राशि आपके खाते में नहीं मिल रही है। इसकी पुष्टि के लिए अपनी शाखा से संपर्क करें।
  • यदि आपने अपने माता-पिता की पुरानी आयकर रिटर्न फाइल प्रदान की है तो यह आपकी स्कॉलरशिप अस्वीकृति का कारण हो सकता है। आपको पिछले 3 साल की आईटी रिटर्न फाइल देनी होगी।
  • आपको स्कॉलरशिप फॉर्म में सभी सही जानकारी प्रदान करनी चाहिए, कोई भी गलत जानकारी प्रदान करना आपकी स्कॉलरशिप अस्वीकृति का कारण हो सकता है।

FAQs related to Gaon Ki Beti Yojana 2023

गांव की बेटी योजना क्या है?

यह एक छात्रबृत्ति योजना जिसमें गांव की बेटीओंको 12वीं के बाद अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए आर्थिक सहयता की मदद से प्रोत्साहन दिया जाता है।

गांव की बेटी योजना की शुरुआत कब हुई?

मध्य प्रदेश की सरकार Gaon Ki Beti Yojana का शुरुवात 01 जून 2005 को किया था।

गांव की बेटी योजना में कितनी राशि दिया जाता है?

इस योजना के तहत पात्र छात्रावों को 500 रुपये प्रति माह 10 महीने के लिए कुल 5000 रुपये मिलते हैं
गांव की बेटी का फार्म कैसे भरते हैं?

गांव की बेटी का फार्म कैसे भरते हैं?

अगर आप गांव की बेटी योजना के लिए अनलाइन आवेदन करना चाहते हें तो आप आधिकारिक वेबसाइट scholarshipportal.mp.nic.in जाकर हमारे दिए गए स्टेप्स फलो करके आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment